facebook dislike button option hindi news
फ़ेसबुक के कैलिफ़ोर्निया स्थित मुख्यालय में सवाल-जवाब सत्र में 31 वर्षीय ज़ुकरबर्ग ने कहा कि यह बटन लोगों के लिए सहानुभूति व्यक्त करने का तरीक़ा होगा।
उन्होंने कहा कि फ़ेसबुक इसे जल्द ही टेस्ट करेगा। फ़ेसबुक ने 2009 में लाइक बटन का विकल्प दिया था और तभी से डिसलाइक (नापसंद) के विकल्प की मांग की जाती रही है।
ज़ुकरबर्ग ने कहा कि लोग सालों से डिसलाइक बटन की मांग कर रहे थे। हालांकि उन्होंने यह ज़रूर कहा कि वो नहीं चाहते कि यूज़र इसके ज़रिए पोस्ट्स को डाउनवोट (क्रम में नीचे) करें।
उन्होंने कहा कि यह ऐसे वक़्त के लिए होगा जब दुख से जुड़ी पोस्ट्स पर लाइक पोस्ट करना अंसेवदनशील हो जाता है।
अमरीका के कैलाफोर्निया में हुए एक सवाल-जबाव के कार्यक्रम में इसकी जानकारी देते हुए ज़करबर्ग ने कहा कि यह उन सुविधाओं में से एक है जिसकी माँग अक्सर यूजर्स करते रहे हैं। ज़करबर्ग ने कहा कि फ़ेसबुक पर किसी पोस्ट को 'डिसलाइक' करने की सुविधा देने पर विचार कर रहा है।
उन्होंने कहा कि कंपनी को ऐसा तरीका खोजना है जिससे इस सुविधा का लाभ उठाकर किसी को नीचा न दिखाया जा सके। फेसबुक के आंकड़ों के अनुसार हर दिन वेबसाइट पर साढ़े चार अरब 'लाइक्स' आते हैं।
फ़ेसबुक मुख्यालय में श्रोताओं से बात करते हुए ज़करबर्ग ने कहा, "हम ऐसे तरीके पर विचार कर रहे हैं जिससे विभिन्न तरह की भावनाएँ व्यक्ति की जा सकें।" कंपनी के संभावित 'डिसलाइक' बटन को लेकर विज्ञापन जगत में मिली-जुली प्रतिक्रिया है।
कमाई की चिंता
विज्ञापन कंपनी एडलुडियो के सीईओ पाउल कॉगिंस कहते हैं, "फेसबुक की बड़ी चिंता है कमाई। उन्हें अपने विज्ञापन दाताओं को ख़ुश रखना है।" वो कहते हैं, "मुझे तो इस बात की बहुत कम उम्मीद है कि वो ऐसा कोई बटन लाएंगे जिससे आप 'डिसलाइक' कर सकें।"
कॉगिंस मानते हैं कि कंपनी सीधे 'डिसलाइक' बटन देने के बजाय कोई ऐसी व्यवस्ता उपलब्ध कराएगी जिससे पता चलता हो कि यूजर्स कैसा महसूस कर रहे हैं।
फेसबुक पर बड़ा बदलाव, मिल सकता है डिसलाइक का ऑप्शन
फ़ेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग ने कहा है कि जल्द ही फ़ेसबुक पर डिसलाइक बटन भी होगा।
उन्होंने कहा कि फ़ेसबुक इसे जल्द ही टेस्ट करेगा। फ़ेसबुक ने 2009 में लाइक बटन का विकल्प दिया था और तभी से डिसलाइक (नापसंद) के विकल्प की मांग की जाती रही है।
ज़ुकरबर्ग ने कहा कि लोग सालों से डिसलाइक बटन की मांग कर रहे थे। हालांकि उन्होंने यह ज़रूर कहा कि वो नहीं चाहते कि यूज़र इसके ज़रिए पोस्ट्स को डाउनवोट (क्रम में नीचे) करें।
उन्होंने कहा कि यह ऐसे वक़्त के लिए होगा जब दुख से जुड़ी पोस्ट्स पर लाइक पोस्ट करना अंसेवदनशील हो जाता है।
अमरीका के कैलाफोर्निया में हुए एक सवाल-जबाव के कार्यक्रम में इसकी जानकारी देते हुए ज़करबर्ग ने कहा कि यह उन सुविधाओं में से एक है जिसकी माँग अक्सर यूजर्स करते रहे हैं। ज़करबर्ग ने कहा कि फ़ेसबुक पर किसी पोस्ट को 'डिसलाइक' करने की सुविधा देने पर विचार कर रहा है।
उन्होंने कहा कि कंपनी को ऐसा तरीका खोजना है जिससे इस सुविधा का लाभ उठाकर किसी को नीचा न दिखाया जा सके। फेसबुक के आंकड़ों के अनुसार हर दिन वेबसाइट पर साढ़े चार अरब 'लाइक्स' आते हैं।
फ़ेसबुक मुख्यालय में श्रोताओं से बात करते हुए ज़करबर्ग ने कहा, "हम ऐसे तरीके पर विचार कर रहे हैं जिससे विभिन्न तरह की भावनाएँ व्यक्ति की जा सकें।" कंपनी के संभावित 'डिसलाइक' बटन को लेकर विज्ञापन जगत में मिली-जुली प्रतिक्रिया है।
कमाई की चिंता
विज्ञापन कंपनी एडलुडियो के सीईओ पाउल कॉगिंस कहते हैं, "फेसबुक की बड़ी चिंता है कमाई। उन्हें अपने विज्ञापन दाताओं को ख़ुश रखना है।" वो कहते हैं, "मुझे तो इस बात की बहुत कम उम्मीद है कि वो ऐसा कोई बटन लाएंगे जिससे आप 'डिसलाइक' कर सकें।"
कॉगिंस मानते हैं कि कंपनी सीधे 'डिसलाइक' बटन देने के बजाय कोई ऐसी व्यवस्ता उपलब्ध कराएगी जिससे पता चलता हो कि यूजर्स कैसा महसूस कर रहे हैं।
News by akash-
0 Comments